Japan में ही होती है सिर्फ यह 5 चीज़ें – Mkanews.in

Japan(Japan) जापान जो दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक है जिसे माना जाता है कि दुनिया की सबसे हाई टेक्नोलॉजी को (Japan) जापान इस्तेमाल करता है जापान जो सुनामी और कई सारी मुश्किलों का मुकाबला करते हुए भी आज दुनिया के सबसे विकसित देशों में शामिल है जापान जहां हर लोग कानून को अच्छी तरह से मानते हैं इसलिए जापान सुनामी में और हिरोशिमा और नागासाकी में बम धमाके के बाद भी फिर से दुनिया के सामने एक बड़ा विशाल देश बन कर खड़ा हो गया है जो कि हैरान कर देने वाली बात है। कुछ ऐसी चीज है जो सिर्फ जापान में ही होती है ऐसा माना जाता है दुनिया में किसी और देश में ऐसा नहीं होता।

नंबर 1
(Japan) जापान में कानून काफी शक्ति से माना जाता है वहां के लोग उसका पालन भी करते हैं जापान के ट्रैफिक रूल बहुत ही सख्त है वहां पर सभी लोग इसको मान कर चलते हैं अगर कोई इंसान गलती से गलत तरीके से अपनी साइकिल भी गलत जगह खड़ी कर देता है तो उसे भारी फाइन भरना पड़ता है।

Japanनंबर 2

एक हमारे देश में तरह-तरह के कानून बनाने के बावजूद सफाई नहीं होती हम खुद कुछ भी खाते हैं उसे डस्टबिन में नहीं फेंकते बल्कि रोड में या आस पास फेंक देते हैं लेकिन जापान ऐसा देश है जहां स्कूल में साफ सफाई करने के लिए कोई कर्मचारी नहीं होता बल्कि (Japan) जापान के स्कूल के बच्चे खुद ही अपने स्कूल की साफ सफाई करते हैं।

Japanनंबर 3
जापान ऐसा देश है जहां बताया जाता है कि चोरी होती ही नहीं है। यहां के लोग चोरी क्या होती है यह भी नहीं जानते यहां के मॉल में और शॉपिंग सेंटर में ज्यादातर में कोई दुकानदार होता ही नहीं है लोग आते हैं खुद से संभाल लेते हैं और उसका पैसा देकर चले जाते हैं या तो यहां की ज्यादातर वेंडिंग मशीन काम करती है जो पैसे डालने पर सामान देती है।

Japanनंबर 4
आज हमारे देश में लोग सही से ट्रैफिक रूल का सही से पालन नहीं करते हैं लोग जहां से जाते वहां से रोड पार करते हैं जिसके वजह से हर साल कई एक्सीडेंट होते हैं लेकिन (Japan) जापान में ऐसा नहीं है जापान में हर तरह के लोगों के लिए अलग अलग लाइन होती है जो पैदल चलने वाले होते हैं और जो जिस तरह की स्पीड में पैदल चलते हैं वह अलग लाइन में चलते हैं।

Japanनंबर 5
बहुत से ऐसे देश है जहां पानी की समस्या बहुत बड़ी समस्या बन गई है वहां की आधी से ज्यादा आबादी को सही पीने का पानी भी नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से काफी मुश्किलें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन जापान ने एक ऐसा टॉयलेट बना है जहां लोग फ्लश किए हुए पानी का फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं दोबारा जो लोग पानी फ्लश करते हैं वह फिर से साफ होकर वहीं फ्लश टंकी में चला जाता है वह पानी बर्बाद ही नहीं होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *