RRB Ranchi : Downlad RRB Ranchi Group D Admit Card

RRB Ranchi 2019: आरआरबी चेन्नई की Admit card Download करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि Exam से 10 दिन पहले Admit Card निकाला जाता है जिसे आप Online जाकर Download कर सकते हैं. नीचे हमने उसका पूरा तरीका बताया है किस तरह से आप RRB Group D Admit Card Download कर सकते हैं और आपके Exam कब होने वाले हैं इसके बारे में हमने पूरी जानकारी दी है और कौन से Documents आपको अपने एडमिट कार्ड के साथ Examination Hall में ले जाने हैं जिससे आपको अपनी ID Proof करने में आसानी होगी. RRB Result के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो हमने नीचे पूरी जानकारी दी है आप RRB Ranchi Result के बारे में जान सकते हैं और Result को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको क्या-क्या Documents कि जरूरत पड़ेगी.
अगर आप RRB के बारे में नहीं जानते और Railway में नौकरी करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आरआरबी रेलवे की एक शाखा है जिससे रेलवे कर्मचारियों को भर्ती करता है और रेलवे में नौकरी देता है. अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को आखरी तक पढ़े इसमें आपको पूरी जानकारी दे दी जाएगी किस तरह से आप आरआरबी में अप्लाई कर सकते हैं उसके बाद कैसे आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और अपना Result कैसे देख सकते हैं सारी जानकारी आपको हम अपने इस पोस्ट में दे देंगे जिससे आपके बहुत सारी कंफ्यूजन दूर हो जाएगी.

RRB Ranchi

अगर आप ने अपनी पढ़ाई अभी पूरी की है और आप अगर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका होगा सरकारी नौकरी हासिल करने का और Railway में काम करने का. रेलवे ने भारी मात्रा में आवेदन निकाले जिसमें आप हर तरह के Post के लिए अपने Education के मुताबिक Apply कर सकते हैं अभी भी कई पदों के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं क्या सरकारी नौकरी करें तो फिर आपके लिए यह एक सुनहरे पल से कम नहीं है आप जाकर आवेदन कर सकते हैं.

What is RRB ( Railway Recuritment Board)?

यह एक Indian Railways का Branch है जिस का फुल फॉर्म है Railway Recuritment Board इसका पहले नाम कुछ और था 1985 से पहले इसका नाम Railway Service Commissions था, लेकिन 1985 में इसका नाम बदलकर Railway Recuritment Board (RRB) रख दिया गया. देश में कुल 21 आरआरबी है और 16 RRC. आरआरबी का काम भी है कि रेलवे की कर्मचारियों की Vance निकालना, रेलवे को कितने कर्मचारियों की जरूरत है, उसके बाद परीक्षा को आयोजित करना, फिर उसके बाद Admit Card बनाना और Result निकालना और आखिर में सभी लोगों को जो Exam पास करते हैं उन्हें नौकरी देना. यह सब कुछ RRB के अंदर आता है इसके अलावा भी आरआरबी बहुत कुछ करती है. पूरे देश में आरआरबी के ऑफिस है सभी बड़े शहरों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और भी कई ऐसी शहर है जहां पर आरआरबी के ऑफिस है.
अगर आपने अपनी पढ़ाई अभी पूरी की है तो आरआरबी मैं नौकरी के लिए आप Apply कर सकते हैं यह आपके लिए एक बेहतर अवसर होगा सरकारी नौकरी पाने का क्योंकि अभी भारी मात्रा में आवेदन निकाले गए हैं जिसमें हर तरह के पदों के लिए आप आवेदन दे सकते हैं अगर आप चाहें तो इसके लिए आवेदन दे सकते हैं.

Download RRB Ranchi Admit card 2019

आपको बता दें कि RRB Exam से कुछ ही दिन पहले Admit Card निकालता है जिसे जाकर आप Online Admit Card Download कर सकते हैं जिन लोगों ने NTPC के लिए Apply किया है वह लोग जाकर ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते नीचे हमने पूरा तरीका बताएं कैसे आप डाउनलोड कर सकते हैं इसकी Website पर जाकर.

  1. सबसे पहले आप यह Website www.rrbranchi.gov.in खोल ले अपने लैपटॉप में.
  2. उसके बाद आप Click करें link पर RRB NTPC CBT I Admit Card 2019
  3.  फिर उसके बाद आप अपना Registration Number और Date of Birth डालकर सबमिट बटन को क्लिक कर दें.
  4. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा फिर उस पर क्लिक करके RRb Admit Card 2019 Download कर ले.
  5.  इसका प्रिंट आउट निकाल ले भविष्य के इस्तेमाल के लिए।

याद रखें जब आप एग्जाम देने जाए आप अपना एडमिट कार्ड के साथ अपना एक ID Proof जरूर ले जाए जैसे के Voter ID, PAN Card, Driving License, Aadhar Card इससे आपकी पहचान करने में आसानी होगी क्योंकि आपके पास एक E Admit Card है.

आप किसी और राज्य के आरआरबी के लिए भी RRB Ranchi Group D Admit Card Download कर सकते हैं जिस तरह ऊपर तरीका बताया हुआ है उसी तरह से आप डाउनलोड कर सकते हैं नीचे हमने एक लिस्ट दी है सभी जगह के नाम के साथ जहां पर आप क्लिक करके आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं हर राज्य के लिए.

RRB Allahabad Download Admit Card
www.rrbald.gov.in
RRB Kolkata Download Admit Card
www.rrbkolkata.gov.in
RRB Secunderabad Download Admit Card
www.rrbsecunderabad.nic.in
RRB Mumbai Download Admit Card
www.rrbmumbai.gov.in
RRB Chennai Download Admit Card
www.rrbrchennai.gov.in
RRB Bhopal Download Admit Card
www.rrbbpl.nic.in

RRB Ranchi Exam Result 2019

RRB Ranchi Group D Exam Result 2019 हो जाने के बाद तकरीबन 3 महीने के बाद Result आ जाता है लेकिन कभी कुछ दिक्कत होने के कारण ज्यादा समय भी लग जाता है इसके लिए आप हमेशा RRb के Website को चेक करते रहे और वह जो भी Notification निकाले उस पर जरूर ध्यान दें ताकि आपको पता चलता रहे कि आपका RRB Ranchi Pet Result 2019 कब आ रहा है और इसमें कितना समय लगेगा. क्योंकि Result बनाने में काफी समय लगता है क्योंकि काफी संख्या में लोगों ने इसके लिए आवेदन दिए हैं इसलिए हो सकता है वक्त लगे. जब भी आप ने एग्जाम दिया है उसे तकरीबन 2 से 3 महीने बाद Result आ जाते हैं कभी-कभी उससे ज्यादा समय भी लग जाता है. बेहतर यही होगा क्या आप हमेशा आरआरबी के वेबसाइट पर चेक करते रहे और वहां से जानकारी लेते रहे से आपको हर तरह की जानकारी मिलती रहेगी.

RRB Ranchi

How To Apply For RRB Ranchi Group D?

आप इनके Website पर जाकर आवेदन दे सकते हैं आप वहां जाकर जो जो जानकारी मांगी गई है उस जानकारी को देना होगा आपने कहां तक पढ़ाई की है और आप कौन से पोस्ट के लिए Apply कर रहे हैं, इन सब की जानकारी आपको देनी होगी आखरी में आपको इसके लिए और हो सकता है कुछ फीस भी देना पड़े जो Examination Fees होगा उसके बाद कुछ महीनों में एडमिट कार्ड निकाला जाएगा और फिर आपका एग्जाम होगा उसमें अगर आप पास हो जाते हैं तो उसके बाद भी कई सारे Test है जिसमें आपको अच्छा परफॉर्मेंस देना पड़ेगा इन सब को अगर आप पास कर लेते हैं उसके बाद हो सकता है आपको सरकारी नौकरी मिल जाए.

RRB Login कैसे करें?

RRB Ranchi के Website को लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आप आरआरबी के वेबसाइट को कॉल ले उसके बाद अपना RRb login पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर और बर्थ डेट का इस्तेमाल कर सकते हैं वेबसाइट में Login करने के लिए या कोई और Details का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आरआरबी के लॉगइन वेबसाइट पर मांगा गया है. आप इनके वेबसाइट पर भी जाकर पढ़ सकते हैं कि किस तरह Login किया जाए वहां पर आपको पूरे तरीका से बताया गया होगा कि किस तरह से आप Login कर सकते हैं.

RRB Group D Exam date 2019

अगर आपको RRB Ranchi Exam date के बारे मे पता करने हैं आप हमेशा आरआरबी के वेबसाइट तो विजिट करते रहे इस पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी वहां पर हमेशा आरआरबी नोटिफिकेशन निकालते रहते हैं जिसमें वह जानकारी देते हैं कि अभी किस के एग्जाम होने वाले हैं और एडमिट कार्ड कब आएगा और आपका सेंटर कहां पड़ा है इसकी पूरी जानकारी आपको इनके वेबसाइट पर मिल जाएगी आप हमेशा इनके वेबसाइट को विजिट करते रहे अगर आप एग्जाम देने वाले हैं तो.

RRB Ranchi office Address

नीचे हमने आपको RRB Ranchi के Office का Address दिया है यह ऑफिस एड्रेस अगर आप गूगल में भी Search करे तो आपको मिल जाएगा और नीचे इनका Phone Number भी दिया हुआ है जहां पर आप फोन करके जानकारी भी हासिल कर सकते हैं जिस चीज के बारे में आपको जानकारी लेनी है.

[su_gmap address=”Railway Offices Complex PO/PS, Chutia, Ranchi, Jharkhand 834027″]

Disclaimer

ऊपर लिखी हुई जानकारी में कुछ गलतियां भी हो सकती है क्योंकि समय के हिसाब से कुछ ना कुछ कानून बदल रहे हैं. बेहतर यही है कि आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सही जानकारी पर्याप्त करें हमने अपनी जानकारी के हिसाब से इस पोस्ट में आपको बताया है. अगर आपको इस पोस्ट में कुछ गलतियां मिले तो हमें संपर्क करें हम उसे सही कर देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *